WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विदेश का मोह इतना अच्छा नहीं! कनाडा गए गुजराती का कड़वा अनुभव, कहा- हमारा भारत अच्छा है

आज के समय में चाहे जवान हो या बूढ़ा हर कोई कनाडा या अमेरिका जाना चाहता है और यहां तक ​​कि गुजराती कितने भी पैसे खर्च करके भी जाने को तैयार रहते हैं। हालाँकि, अमेरिका में पीआर और वीज़ा आसानी से उपलब्ध नहीं होने के कारण गुजराती कनाडा का रुख कर रहे हैं। फिर बड़ी संख्या में लोग छात्र वीजा पर कनाडा जा रहे हैं। लेकिन इस बीच 50 साल से कनाडा में बसे एक गुजराती बिजनेसमैन ने कनाडा आने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी सलाह दी है।

गुजराती और भारतीय बड़ी उम्मीदों के साथ कनाडा जाते हैं। हालांकि, पिछले 49 साल से कनाडा में रह रहे ट्रेड ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ इंडिया के हेमंत शाह कहते हैं कि गुजरातियों को टोरंटो ही जाना पड़ता है, लेकिन कनाडा बहुत बड़ा है और वहां कई राज्य हैं। टोरंटो में अधिक रुचि के कारण, लोग बड़ी संख्या में एक ही काम के लिए आते हैं। हालाँकि, टोरंटो में रुचि अधिक है क्योंकि टोरंटो कनाडा की वित्तीय राजधानी है।

भारत से आने वाले ज्यादातर युवाओं को कनाडा के टोरंटो, वैंकूवर, ओटावा, क्यूबेक जैसे बड़े शहरों में जाना पड़ता है। लेकिन यहां की जीवनशैली अन्य शहरों की तुलना में अधिक महंगी है। इसलिए कनाडा जाने से पहले रिसर्च कर लेना चाहिए, ताकि ज्यादा दिक्कत न हो। कनाडा आने के बाद छात्र पिज्जा आउटलेट, कॉफी शॉप में काम करने के लिए तैयार होते हैं।

हालाँकि, चाहे छात्रों ने कहीं भी अध्ययन किया हो, कनाडाई अंग्रेजी सीखना और अंतर-सांस्कृतिक संचार सीखना आवश्यक है। भले ही आपने कनाडा में कोई छोटा या बड़ा कोर्स किया हो, लेकिन वहां अंग्रेजी सीखना उस पेशे में नौकरी पाना है, जिसमें आप हैं, हां, लेकिन आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। अंग्रेजी में सुधार और अंतर-सांस्कृतिक संचार कौशल में सुधार से रोजगार मिल सकता है।

भारत से कनाडा जाने वाले लोग पिज्जा हट, मल्टीप्लेक्स जैसे छोटे-मोटे काम करते हैं लेकिन अच्छी नौकरी पाने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप भारत में 50 से 70 हजार कमा रहे हैं तो विदेश जाने के लिए लाखों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है और ना ही आंख मूंदकर कदम उठाने की जरूरत है। आप भारत में ज्यादा खुश हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top