WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBI गवर्नर ने UPI यूजर्स को दी खुशखबरी, सुनिए और खुशी से उछल पड़िए

UPI Limit Update:

नए नियम के तहत अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों में यूपीआई के जरिए एक बार में 5 लाख रुपये तक का भुगतान किया जा सकेगा। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.50 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है.

Reserve Bank of India:

आरबीआई गवर्नर ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों की सहमति के आधार पर लगातार पांचवीं बार रेपो रेट पुरानी दर पर ही रहेगी। इसके अलावा उन्होंने यूपीआई यूजर्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है। केंद्रीय बैंक गवर्नर ने कहा कि यूपीआई लेनदेन की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है. अब आप एक बार में 5 लाख रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं. पहले यह सीमा एक लाख रुपये थी.

5 लाख तक भुगतान की छूट :

नए नियम के तहत आप अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों में यूपीआई के जरिए एक बार में 5 लाख रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.50 से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है. नए साल की पहली तिमाही में जीडीपी का आंकड़ा 6.7 फीसदी रहने की उम्मीद है. आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के जारी आंकड़ों में जीडीपी बढ़कर 7.6 फीसदी हो गई है.

महंगाई दर 4 फीसदी रखने का लक्ष्य :

इस बीच उन्होंने महंगाई को लेकर भी चिंता जताई और कहा कि महंगाई दर हल्की है लेकिन खाद्य महंगाई दर में बढ़ोतरी चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि अभी तक हम महंगाई दर को 4 फीसदी पर लाने के लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाए हैं. हमें इसके लिए काम करते रहना होगा.’ चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में खुदरा महंगाई दर 5.6 फीसदी रहने की संभावना है. वहीं, चौथी तिमाही में यह 5.2 फीसदी रह सकती है। पूरे वित्तीय वर्ष में यह आंकड़ा 5.4 प्रतिशत के आसपास रह सकता है।

आपको बता दें कि रॉयटर्स द्वारा कराए गए सर्वे में 41 अर्थशास्त्रियों ने नवंबर में खुदरा महंगाई बढ़ने की आशंका जताई है. पिछले कुछ दिनों में प्याज और टमाटर की बढ़ती कीमतों ने महंगाई को लेकर सरकार की चिंता बढ़ा दी है. सरकार ने कीमतों पर नियंत्रण के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है। अक्टूबर में महंगाई दर गिरकर 4.87 फीसदी पर आ गई.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top