WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के पांच आसान तरीके

Credit Card से पैसे कैसे कमाएं : यदि आपने इस लेख को पढ़ने में रुचि दिखाई है, तो आपको पहले से ही एक क्रेडिट कार्ड मिल गया है। यह लेख आपको क्रेडिट कार्ड न होने पर भी क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने की जानकारी देगा। ताकि जब भी आप क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं, उसका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, हम इस लेख में क्रेडिट कार्ड क्या है या कैसे बनाया जाता है, दोनों नहीं बताने वाले हैं। यह लेख सिर्फ क्रेडिट कार्डधारकों के लिए है जो क्रेडिट कार्ड की मदद से पैसे कमाने की कोशिश कर रहे हैं। हम इस लेख में चतुराई से हज़ारों रुपये बिना कुछ किये कमा सकते हैं। ध्यान रहे क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाना आसान काम नहीं है इसलिए सोच समझकर ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें और कर्ज के मकड़ जाल में फसने से बचें.

क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के पांच आसान तरीके

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमायें

 

 

क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के पांच आसान तरीके

क्रेडिट कार्ड की नो कास्ट ईएमआई सुविधा का लाभ उठाकर पैसे कमायें

जब भी हम कुछ ऑनलाइन खरीदते हैं, कंपनी हमें क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर मुफ्त EMI का विकल्प प्रदान करती है। अधिकांश क्रेडिट कार्ड्स में फ्री EMI आप्शन है। हम भी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता की तरह सेवा का लाभ उठा सकते हैं। ध्यान रहे कि यहां क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के लिए हमारे सेविंग खाते में उतने पैसे होने चाहिए जितने का हम सामान खरीदकर नो कास्ट ईएमआई में बदलेंगे।

उदाहरण से इसे समझने की कोशिश करें। माना कि आपके पास एक लाख रुपये का लैपटॉप खरीदने का लक्ष्य है और इस धन को आपके सेविंग खाते में डाल दिया गया है। अब आप क्रेडिट कार्ड की नो कास्ट ईएमआई सुविधा का लाभ उठाना शुरू कर देंगे। आप क्रेडिट कार्ड से एक लाख का लैपटॉप खरीदते हैं, न कि डेबिट कार्ड से, और उस राशि को 6 महीने या 9 महीने की नो कास्ट ईएमआई में बदल देते हैं।

अब आपके बैंक खाते में मौजूद लाभ वैसा ही है। अगर आप इन्वेस्टमेंट की जानकारी रखते हैं, तो आप इस पैसे को 6 से 9 महीने तक इन्वेस्ट करके कमा सकते हैं। ये पैसे शेयर खरीदने, म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने या कुछ और में लगा सकते हैं। इस तरह आप बिना खर्च के EMI लाभ उठा कर पैसा कमा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के पांच आसान तरीके

क्रेडिट कार्ड की बिलिंग साइकिलिंग की कमजोरी का उठाना है फायदा

सभी को हर महीने कुछ न कुछ खरीदना पड़ता है। फिर, चाहे वह मज़बूरी में हो या ज़रूरी हो, हमारी जिम्मेदारी अवश्य होगी। यदि आप खरीददारी करके कुछ कमाई भी करते हैं, तो आपकी जेब पर पड़ने वाला बोझ कम हो जाएगा।

हम सभी जानते हैं कि प्री-अप्रूव्ड लिमिट क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा हमें इसे खर्च करने के लिए दिया जाता है। हमें क्रेडिट कार्ड से खर्च राशि को बिना ब्याज के वापस करने में 10 से 45 दिन लगते हैं। हमें 45 दिनों का समय देने वाले क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना है।

अब हमने क्रेडिट कार्ड की मदद से बीस हजार रुपये का सामान खरीदा है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे खाते में भी बीस हजार रुपये हैं। अब हमें क्रेडिट कार्ड से खर्च किए गए पैसे को चुकाने के लिए चालीस पांच दिन का समय मिल गया है. इसके अलावा, हमें अपने खाते में मौजूद पच्चीस हजार रुपये में निवेश करना होगा। आप अपनी सहूलियत के अनुसार पैसे किसी भी क्षेत्र में लगा सकते हैं। आप क्रेडिट कार्ड से इस तरह पैसा कमा सकते हैं।

45 दिनों से पहले क्रेडिट कार्ड का बिल क्लियर करना सुनिश्चित करें।

शॉपिंग कर क्रेडिट कार्ड से पैसे कमायें

सब लोग जानते हैं। हम क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से रिवॉर्ड पॉइंट्स और कैश बैक मिलते हैं जब हम बिल भुगतान और खरीददारी करते हैं। हमें ऐसे क्रेडिट कार्ड चुनना होगा जिन पर प्रति 100 रूपये खर्च पर सबसे अधिक कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे। बाजारों में कई कार्ड हैं जो 1% कैश बैक और 3% रिवॉर्ड पॉइंट देते हैं।

अब इसे उदाहरणों की मदद से भी समझते हैं। अब कल्पना करें कि आपको एक लाख रुपये का लैपटॉप खरीदना है और आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है जो आपको 1 प्रतिशत तक का कैश बैक देता है और 3 प्रतिशत के रिवॉर्ड पॉइंट्स देता है। अब आपको एक हजार रुपये का कैशबैक और तीन हजार रिवॉर्ड पॉइंट्स मिल गए हैं। अब आपने बहुत सारे पैसे कमा लिए या बचा लिए हैं। 10 रिवॉर्ड पॉइंट्स की अधिकतम कीमत लगभग 2 रूपये 50 है, इसलिए आपने लगभग 750 रिवॉर्ड पॉइंट्स भी कमा लिए। आप अब बोल ले कमाने या बचाए हुए पैसे से कुछ और खरीद सकते हैं।

ऑटो स्‍वीप की फैसिलिटी का लाभ उठाकर क्रेडिट कार्ड पैसे कमायें

यह तरीका सबसे आसान और भरोसेमंद भी है. इस तरीके से पैसे कमाने में रिस्क बहुत की कम है लेकिन इस सुविधा को आपको बैंक यानि अपने सेविंग अकाउंट में चालू करना पड़ेगा. ऑटो स्वीप की सुविधा होती तो सभी बैंक में हैं लेकिन एक्टिव किसी के भी सेविंग अकाउंट में नहीं. बहुत सारे बैंक ऑटो स्वीप को ऑनलाइन भी एक्टिवेटिड करते हैं कई में बैंक में एप्लीकेशन देकर एक्टिवेट करना पड़ता है. जैसे ही इस सुविधा को हम अपने बैंक खातों में एक्टिवेट कराते हैं. हमें हमारे सेविंग खाते में ही FD जितना ब्याज मिलने लगता है.

Credit Card Se Paise Kaise Kamaye को स्मार्ट उदाहारण की मदद से समझते हैं.

मान लिया आपको एक लैपटॉप खरीदना है और उसका दाम 1 लाख रूपये के करीब है. यहां आपके पास लैपटॉप की कीमत चुकाने के दो विकल्प मौजूद हैं. पहला आप अपने बैंक खाते में उपलब्ध रुपयों से लैपटॉप की राशि चुकाएं और दूसरा क्रेडिट कार्ड की मदद से पेमेंट करें. यहां आपको डेबिट कार्ड की जगह क्रेडिट कार्ड से लैपटॉप खरीदना होगा. जब आप क्रेडिट कार्ड की मदद से लैपटॉप खरीदेंगे तो आपके बैंक खाते के 1 लाख रुपये वैसे के वैसे ही रहेंगे. अब आपको इन पैसों की मदद से ही पैसे कमाने हैं.

हमारें बैंक खाते में जमा 1 रूपये रूपये बरकार हैं और बाज़ार में FD पर सालाना मिनियम 6% का ब्याज तो मिलेगा ही. आपने लैपटॉप NO Cost EMI पर लिया हुआ है और आपने एक साल की EMI का विकल्प चुना है तो आपने बिना कुछ किये ऑटो स्वीप की मदद से साल के 6 हज़ार रूपये कमा लिए और साथ में कैश बैक और रिवॉर्ड पॉइंट्स भी. इस तरह आप ऑटो स्वीप की मदद से पैसे कमा सकते हैं.

स्वीप इन फैसिलिटी क्या है और आप भी कैसे सेविंग एकाउंट से FD वाला ब्याज वसूल सकते हैं

बीमा लाभ से कमा सकते हैं पैसा

बहुत कम लोगों को पता होगा कि हमें क्रेडिट कार्ड पर सात से अधिक बीमा मिलते हैं। हम दो या तीन प्रकार के बीमा का जिक्र करेंगे और पैसे कमाने के तरीके बतायेंगे।

बहुत से क्रेडिट कार्ड कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों, जैसे हेडफ़ोन, वाच और अन्य के 3 से 6 महीने के भीतर खराब होने पर बीमा देते हैं। यदि इस दौरान आपका कोई उत्पाद खराब होता है और आप क्लेम करते हैं, तो आपको नया उत्पाद दिया जाएगा। बहुत से क्रेडिट कार्ड मोबाइल बदलने की भी पेशकश करते हैं। आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके बीमा का लाभ उठा सकते हैं, खराब सामान खरीदने से बच सकते हैं और बोल ले पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे ही कई क्रेडिट कार्ड दुर्घटना बीमा प्रदान करते हैं। दुर्घटना बीमा का भुगतान 2 से 5 लाख रुपये तक हो सकता है। यही कारण है कि कई कार्ड्स हवाई दुर्घटना बीमा भी प्रदान करते हैं, जो 10 लाख से 1 करोड़ तक का हो सकता है। यदि आप क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं तो आपको अलग से बीमा खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसा करने से आप काफी पैसे बच सकते हैं। या कहे कि आपने इस तरह काफी पैसा कमा लिया।

क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने का अन्य तरीका

ये तरीका थोड़ा रिस्की है लेकिन यहां पर कमाई भी ज़्यादा है. यदि आप इस तरीके की मदद से पैसे कमाते हैं तो आप एक महीने में ही 20 हज़ार से एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

अगर आप कोई सामान जैसे 1 लाख का मोबाइल फ़ोन  खरीदते हैं। तो आपको इसकी पेमेंट करने के लिए दो विकल्प मिलते हैं। पहला डेबिट कार्ड से पेमेंट करने का और दूसरा क्रेडिट कार्ड या बोल लो पे लेटर के ज़रिये। अब यहाँ पर क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने की यात्रा शुरू होती है.

यहां पर एक ध्यान देने योग्य एक और बात है. यदि आप डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं। तो आपको कोई फायदा नहीं होने वाला हैं। आपका पैसा भी गया और उसपे मिलने वाला ब्याज भी हाथ से निकल जाता हैं। अगर आपने क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग किया तो आपके पैसे बैंक में सुरक्षित हैं।

इन पैसे को शेयर बाजार या म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना होगा। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको डीमेट खुलना पड़ेगा और म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के कई विकल्प हैं।

यदि आप शेयर बाजार में केवल पाँच सौ हजार रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको मरी हालत में पांच से दस हजार रुपये का लाभ मिल सकता है। इसके लिए आपको अच्छे शेयर चुनना होगा और बाजार की कुछ जानकारी भी होनी चाहिए। यदि आप शेयर बाजार में नए हैं, तो इस बात को ध्यान में रखें। तो आपको हर दिन ट्रेडिंग से बचना चाहिए। तुम सिर्फ अच्छे स्टॉक में निवेश करो।

क्रेडिट कार्ड से पैसे कामने के दौरान ध्यान देने योग्य बातें

  • उतना ही क्रेडिट कार्ड से खर्च करें जितना आप बिलिंग साईकल तक पूरा भर सकें.
  • कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड लिमिट का 15 प्रतिशत ही खर्च करें.
  • शेयर बाजार की अच्छी जानकारी होने पर ही निवेश करने का रिस्क लें.
  • मिनिमम ड्यू देने से बचें.
  • सबसे ज़रूरी बात क्रेडिट कार्ड की पेमेंट वक़्त पर करें. यदि आप वक़्त पर पेमेंट करना भुल जाते हैं तो आप क्रेड ऐप का सहारा ले सकते हैं. ये ऐप आपको न केवल वक़्त से पहले क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने के लिए अपडेट करेगी बल्कि आपकी हर पेमेंट ऑन टाइम करने पर रिवॉर्ड पॉइंट और कैश बैक देगी.
  • जब भी क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के बारे में सोचे ध्यान रहे जितने का सामान आप खरीद रहे उतने रुपये आपके सेविंग अकाउंट में होने ही चाहिए वरना आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.
  • हम जो कुछ भी लेख में बताया है वो प्रकार की सूचना है हमने आपको ऐसा करने की सलाह नहीं दी है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top