WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इज़राइल फ़िलिस्तीन युद्ध लाइव अपडेट

इज़राइल ने “शत्रुतापूर्ण विमान” घुसपैठ के बाद उत्तर में नागरिकों से आश्रय लेने का आग्रह किया; गोलान हाइट्स में अलर्ट ध्वनि चेतावनी। इज़राइल-फ़िलिस्तीन युद्ध पर प्रत्यक्ष अपडेट: युद्ध के दौरान एकता सरकार में भाग लेने के लिए प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक महत्वपूर्ण इज़राइली विरोधी नेता ने घोषणा की है नेतन्याहू के साथ एक संयुक्त बयान में पूर्व रक्षा मंत्री और सैन्य प्रमुख बेनी गैंट्ज़ ने अपनी योजना बनाई।

Contents hide

इज़राइल फ़िलिस्तीन युद्ध लाइव अपडेट

बयान में कहा गया है कि वे एक “युद्ध-प्रबंधन” कैबिनेट बनाना चाहते हैं, जिसमें नेतन्याहू, गैंट्ज़, वर्तमान रक्षा मंत्री योव गैलेंट और दो अन्य उच्च-रैंकिंग अधिकारी शामिल होंगे, जो “पर्यवेक्षक” होंगे। यह सरकार किसी भी कानून को पारित करने या चल रहे युद्ध से संबंधित निर्णय लेने से बचेगी जब तक संघर्ष जारी रहेगा।

वर्तमान में, नेतन्याहू के मौजूदा सरकारी गठबंधन, जिसमें कठोर और अति-रूढ़िवादी दल शामिल हैं, अस्थिर है। रॉयटर्स ने हमास-संबद्ध मीडिया स्रोतों से कहा कि गाजा में एकमात्र बिजली स्टेशन ने अपना संचालन बंद कर दिया, जिससे बिजली की कमी हुई।

बुधवार को इजरायली और आतंकवादी समूह हमास के बीच संघर्ष पांचवें दिन में प्रवेश कर गया. गाजा पट्टी में निरंतर इजरायली हवाई हमलों ने पड़ोस को बर्बाद कर दिया और लोगों को सुरक्षित स्थानों की तलाश करनी पड़ी। गाजा के अस्पताल भारी संख्या में घायल लोगों और कम आपूर्ति से जूझ रहे थे, इसलिए मानवतावादी संगठनों ने सहायता पहुंचाने के लिए सुरक्षित गलियारे बनाने की अपील की।

इज़राइल फ़िलिस्तीन युद्ध लाइव अपडेट

इज़राइल ने 360,000 रिजर्विस्टों को जुटाकर, दक्षिण में और गाजा सीमा पर हमास द्वारा हमला किए गए क्षेत्रों पर नियंत्रण हासिल करके अपना आक्रमण बढ़ा दिया। शनिवार को घुसपैठ शुरू होने के बाद से इज़रायली सेना ने 155 सैनिकों सहित 1,200 से अधिक लोगों के हताहत होने की सूचना दी है। गाजा में, अधिकारियों ने 900 लोगों की मौत की सूचना दी, जिनमें 260 बच्चे और 230 महिलाएं शामिल थीं, जिनमें सैकड़ों हमास लड़ाके भी शामिल थे। दोनों पक्षों को हजारों चोटें लगीं।

हिज़्बुल्लाह के ताज़ा रॉकेट हमलों के जवाब में, इज़रायली गोलाबारी ने दक्षिणी लेबनानी शहरों पर हमला किया, जिससे सीमा पार हिंसा चौथे दिन तक फैल गई। लड़ाकू विमानों ने अल-फुरकान पड़ोस को निशाना बनाया, 24 घंटों में 450 ठिकानों पर हमला किया।

गाजा में, 250,000 से अधिक लोग संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित स्कूलों में शरण लेने के लिए अपने घर छोड़कर भाग गए, जो कि इजरायल के 2014 के आक्रामक हमले के बाद 400,000 फिलिस्तीनियों के विस्थापित होने के बाद सबसे बड़ा विस्थापन है। डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने गाजा में अपनी टीम के लिए घटती चिकित्सा आपूर्ति पर चिंता व्यक्त की।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इज़राइल के लिए मजबूत समर्थन की पुष्टि करते हुए हमास के कार्यों की “शुद्ध शुद्ध बुराई” के रूप में निंदा की। फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप पूर्वी भूमध्य सागर में पहुंचा, अनुरोध किए जाने पर हवाई सहायता या लंबी दूरी के हमले करने के लिए तैयार, जिसका लक्ष्य संघर्ष को व्यापक क्षेत्रीय युद्ध में बढ़ने से रोकना था।

पोप फ्रांसिस ने हमास आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए सभी बंधकों की रिहाई का आह्वान किया। इस बीच, मिस्र में गाजा की सीमा पार करना बंद रहा, क्योंकि मिस्र ने फिलिस्तीनियों के बड़े पैमाने पर पलायन को रोकने की मांग की, इज़राइल से नागरिकों को मिस्र में भागने के लिए प्रोत्साहित करने के बजाय उनके लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

इज़राइल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर तत्कालीन समाचार अपडेट: अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि इज़राइल-हमास युद्ध में 22 अमेरिकी नागरिकों की मौत हो गई है।

 

इज़राइल फिलिस्तीन युद्ध लाइव समाचार अपडेट: बिडेन नेतन्याहू से बात की

इज़राइल में चल रहे घटनाक्रम पर संयुक्त राज्य अमेरिका की नज़र बनी हुई है, जैसा कि राष्ट्रपति जो बिडेन ने बताया है। उन्होंने चालू सप्ताह के बुधवार को इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ अपनी बातचीत को भी नोट किया, जो हालिया चर्चाओं की श्रृंखला में उनका चौथा आदान-प्रदान है।

इज़राइल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर तत्कालीन समाचार अपडेट: United Nations ने गाजा में सभी इजरायली बंधकों की तत्काल रिहाई की मांग की।

 

इज़राइल फ़िलिस्तीन युद्ध लाइव समाचार अपडेट: हमास सशस्त्र विंग का कहना है कि उसने हाइफ़ा शहर पर आर-160 रॉकेट से हमला किया

बुधवार को, फिलिस्तीनी इस्लामी संगठन हमास की सैन्य शाखा ने घोषणा की कि उसने उत्तरी इजरायली शहर हाइफ़ा को निशाना बनाते हुए एक आर-160 रॉकेट लॉन्च किया है।

इज़राइल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर तत्कालीन समाचार अपडेट: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायली हवाई हमलों में गाजा में 1,100 फिलिस्तीनी मारे गए और 5,339 घायल हुए।

 

इज़राइल-फ़िलिस्तीन युद्ध के बारे में लाइव समाचार अपडेट: इज़राइल ने लेबनान में “शत्रुतापूर्ण विमान” के प्रवेश के बाद उत्तर में लोगों से मदद मांगी।

 

इज़राइल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर तत्कालीन समाचार अपडेट: “हमस को ‘उखाड़ने’ के लिए युद्ध दुनिया भर में आतंकवादियों को रोकेगा।”

इज़राइल के खुफिया मंत्री गिला गैमलियल ने एएफपी के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास से निपटने के इज़राइल के प्रयासों का लक्ष्य वैश्विक आतंकवाद को रोकना है। उन्होंने कहा कि हमास को दुनिया भर में दूसरों के लिए एक प्रेरणादायक उदाहरण बनने से रोकने के लिए उसे खत्म करना चाहिए।

समूह ने इजरायल की धरती पर अभूतपूर्व हमला किया है, जिसके जवाब में इजरायल गाजा पट्टी में हमास के स्थानों पर व्यापक हवाई हमले कर रहा है। इस हमले में हमास के आतंकवादियों ने इजरायली शहरों और किबुत्ज़िम में घुसकर लोगों को बुरी तरह नुकसान पहुँचाया, जिन्होंने अपने घरों को बचाया या अपने समुदायों को बचाया।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top